श्रद्धालुओं को बस में मुफ्त सफर का तोहफा देगी योगी सरकार









प्रयागराज में अगले साल लगने वाले कुंभ मेले के दौरान उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम 500 कुंभ स्पेशल भगवा बसें चलाएगा। इन बसों से यात्रा करने वालों को मुख्य स्नान पर्व के दौरान 18 दिनों तक मुफ्त यात्रा की सुविधा भी मिलेगी। वैसे पूरे मेले के दौरान 48 दिनों तक मुफ्त यात्रा सुविधा देने पर विचार चल रहा है, लेकिन अभी इस पर निर्णय नहीं हुआ है। इन बसों की पहली खेप की दस बसें मंगलवार को इलाहाबाद पहुंच गयी। जिन्हें फिलहाल गोरखपुर, आगरा, बस्ती, बहराइच और वाराणसी रूट पर शुरू किया गया है। बची हुई 490 बसें भी नवंबर अंत तक आने की संभावना है।

परिवहन निगम की यह बसें कुंभ मेले के लिए विशेष तौर पर चलाई जा रही हैं। 15 जनवरी से 4 मार्च तक इन्हीं भगवा शटल बसों को प्रयागराज के कुंभ में श्रद्धालुओं के लिए निशुल्क चलाया जाएगा। इसके साथ ही यह भगवा बसें लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर समेत पांच शहरों में भी चलेंगी। फिलहाल इनमें लखनऊ को 11 बसें, कानपुर को 10 बसें, प्रयागराज को 10 बसें, वाराणसी को 10 बसें और गोरखपुर को 10 बसें दी गई हैं।


प्रशिक्षित परिचालकों की लगाई जाएगी ड्यूटी,

इन बसों की एक खासियत यह भी है कि, इनके परिचालकों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रयागराज में चलायी जाने वाली इन बसों की ब्रांडिंग प्रयागराज मेला प्राधिकरण करेगा। प्राधिकरण की डिमांड पर ही बसों के रंग को भगवा किया जा रहा है। इस बारे में यूपीएसआरटीसी के रीजनल सर्विस मैनेजर एसपी सिंह ने कहा कि इन बसों को चलाने के लिए अनुभवी परिचालकों को ड्यूटी पर लगाया जाएगा। फिलहाल मुख्य स्नान पर्वों व उनके आसपास के 18 दिनों तक इनमें सफर करने वालों को कोई किराया नहीं देना पड़ेगा।


Comments

Popular posts from this blog

क्रूज की सवारी कर कुंभ मेले में पहुंच सकेंगे श्रद्धालु, नए साल में मिलेगा तोहफा

कुंभ मेले में रेलकर्मी घूम-घूम कर कराएंगे यात्रियों को रेल टिकट मुहैया । ।

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती की तबीयत बिगड़ी, प्रयागराज से इलाज के लिए आए बीएचयू