आख़िर कब पूरे होंगे कुम्भ के काम ?

इस साल की शुरूआत से निर्माण कार्यों के कारण परेशानी झेल रहे शहरियों की जुबान पर बड़ा सवाल है कि कुंभ के काम कब पूरे होंगे।  डिवाइडर और सड़क निर्माण का काम ही अधूरा पड़ा है। कहीं फैली गिट्टियां वाहनों के टायरों को घायल कर रही हैं तो कहीं मलबा राह में बाधा बना है।
शहरियों को सबसे ज्यादा राहत मिली रामबाग और नवाब यूसुफ रोड की सड़क बनने से, लेकिन जानकार कहते हैं कि अभी तो यहां गड्ढे भरे गए हैं। दोहरी परत का असली काम तो बाकी है। जिन इलाकों की सड़कें बनाई जा रही हैं, वहां लेबलिंग की समस्या बनी है। दो बार में किया गया डामरीकरण साफ दिखता है। ऊंची नीची बनाई गई सड़कों की गुणवत्ता को लेकर सवाल हर दिन उठ रहे हैं।
                शहर के जिन हिस्सों में सड़क-पुटपाथ बनाए जा रहे हैं, उनमें से अधिकांश इलाकों में सीवर, पेयजल के लिए पाइप और बिजली के केबल बिछाने का काम नहीं किया गया है। हड़बड़ी का आलम यह है कि डिवाइडर निर्माण के बाद स्ट्रीट लाइट के खंभे लगाने के लिए तोड़े जा रहे है। सर्वदलीय पार्षद संघर्ष समिति और नागरिक संघर्ष मोर्चा ने इस अव्यवस्था पर रोष जताया है। समिति के संयोजक शिव सेवक सिंह का कहना है कि इस तरह का काम करने से सड़कें दोबारा खोदना मजबूरी होगी। यह सरकारी धन का अपव्यय भी होगा। इस संबंध में सोमवार को हुई बैठक में पूर्व में कमिश्नर और डीएम को दिए गए पत्रों का हवाला दिया गया। निर्णय लिया गया कि एक बार फिर सड़क निर्माण से पहले पाइप और केबल काम पूरा कराने के प्रयास किए जाएं।
                                                                                                                                       पावर कारपोरेशन का काम भी काफी पिछड़ा है। जहां बंच कंडक्टर या मोटी केबल डाली वहां पुराने खंभे सड़क-पटरी निर्माण में बाधा बने हैं। जहां सड़कें काली की गईं, वहां डिवाइडर का काम अधूरा है। विभिन्न चौराहों ने आकार तो लिया। रोटरी (गोल घेरा) भी बना दिया गया लेकिन चौराहे के चारों तरफ डिवाइडर और सड़क निर्माण का काम आधा अधूरा दिख रहा है। अफसरों का दावा है कि काम लगभग पूरा है लेकिन हकीकत यह है कि हर तरफ हड़बड़ी के कारण अव्यवस्था है। सांसदों ने गुणवत्ता पर सवाल तो उठाए ही हैं, लोगों का भी मानना है कि जल्दबाजी में लीपापोती ही की जाएगी।

Comments

Popular posts from this blog

क्रूज की सवारी कर कुंभ मेले में पहुंच सकेंगे श्रद्धालु, नए साल में मिलेगा तोहफा

कुंभ मेले में रेलकर्मी घूम-घूम कर कराएंगे यात्रियों को रेल टिकट मुहैया । ।

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती की तबीयत बिगड़ी, प्रयागराज से इलाज के लिए आए बीएचयू