प्रयागराज जंक्शन समेत यूपी के 11 बड़े स्टेशनों पर लगेगा सौ फीट ऊंचा तिरंगा, रेलवे बोर्ड का निर्देश

















उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के इलाहाबाद जंक्शन समेत जोन के छह प्रमुख स्टेशनों पर अब सौ फीट ऊंचा तिरंगा फहराएगा। रेलवे प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। एनसीआर प्रशासन अपने ए वन ग्रेड के स्टेशनों पर इसकी शुरूआत करेगा। रेलवे बोर्ड के निर्देश पर यह काम 31 दिसंबर तक किया जाना है।

















भारतीय रेलवे देश के 75 सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों के परिसर में 31 दिसंबर 2018 तक सौ फीट ऊंचा राष्ट्रध्वज लगाने का काम पूरा कर लेगा। इस बाबत रेलवे बोर्ड ने सभी क्षेत्रीय रेलवे को आदेश पत्र भी जारी किया है। 75 स्टेशनों की सूची में एनसीआर जोन के इलाहाबाद जंक्शन, कानपुर सेंट्रल, मथुरा जंक्शन, आगरा कैंट, झांसी जंक्शन और ग्वालियर स्टेशनों के नाम शामिल है।

इसके अलावा सूबे में अन्य जोनल रेलवे के अधीन आने वाले दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, गोरखपुर, लखनऊ, लखनऊ जंक्शन, वाराणसी कैंट, बरेली जंक्शन और उत्तराखंड के हरिद्वार एवं देहरादून रेलवे स्टेशनों पर भी राष्ट्रीय ध्वज आने वाले दिनों में लगाया जाएगा। रेल यात्रियों में राष्ट्रभक्ति की भावना को बढ़ावा देने के लिए इन स्टेशनों पर सौ फीट ऊंचा तिरंगा लगाए जाने की कार्रवाई सबंधित जोनल रेलवे ने की है।

रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक स्टेशन विकास विवेक सक्सेना की ओर से जारी यह आदेश एनसीआर समेत सभी जोनल रेलवे को मिल चुका है। एनसीआर के पीआरओ डा. अमित मालवीय का कहना है कि ए वन ग्रेड के स्टेशनों पर शीघ्र ही बोर्ड की गाइड लाइन के तहत राष्ट्रीय ध्वज लगा दिया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

क्रूज की सवारी कर कुंभ मेले में पहुंच सकेंगे श्रद्धालु, नए साल में मिलेगा तोहफा

कुंभ मेले में रेलकर्मी घूम-घूम कर कराएंगे यात्रियों को रेल टिकट मुहैया । ।

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती की तबीयत बिगड़ी, प्रयागराज से इलाज के लिए आए बीएचयू