सेहत सुधार देती है कुंभ स्नान की डुबकी, विकसित होती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

कुंभ मेला

कुंभ स्नान और कल्पवास के समय अपनाई जाने वाली जीवनशैली न सिर्फ लोगों को आध्यात्मिक शांति देती है, बल्कि यह सेहत के लिए भी बेहद लाभदायक है। एक प्रारंभिक चिकित्सकीय शोध में दावा किया गया है कि कुंभ स्नान की डुबकी आपके भीतर रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर देती है। साथ ही संक्रामक बीमारियों की रोकथाम के लिए यह प्राकृतिक टीके का भी काम करती है। शुक्रवार को प्रो एसएन त्रिपाठी मेमोरियल फाउंडेशन और समृद्ध भारत न्यास की ओर से आयोजित बौद्धिक विमर्श के दौरान यह बात सामने आईं। इस विमर्श को विज्ञान एवं तकनीकी विभाग की ओर से आयोजित किया गया।
न्यास के महासचिव डॉ. वाचस्पति त्रिपाठी ने बताया कि उन्होंने 2013 में कुंभ स्नान और कल्पवास की जीवनशैली से शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर गहन अध्ययन किया था। इसके लिए करीब एक हजार कल्पवासियों के रक्त व संगम स्थल के जल नमूनों को विभिन्न शोध करने वाली संस्थाओं के साथ मिलकर प्रयोगशालाओं में जांचा गया। इसमें चौंकाने वाले तथ्य का पता चला कि कुंभ के सामूहिक स्नान और 45 दिन के कल्पवास से लोगों में तनाव व अवसाद जैसी बीमारियां खत्म होती हैं। एक नवऊर्जा का संचार होता है। साथ ही उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी विकसित होती है। उन्होंने कहा कि संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे राष्ट्रीय कार्यक्रम में कुंभ स्नान को बढ़ावा देना एक बेहतर उपाय बन सकता है।

डॉ. त्रिपाठी ने बताया कि कुंभ स्नान के समय डुबकी लगाने से जल में मौजूद ज्ञात व अज्ञात सूक्ष्म जीवाणुओं का शरीर में प्रवेश हो जाता है। शरीर के भीतर जीवाणुओं का यह बीजारोपण न सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित कर देता है, बल्कि शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को भी बनाए रखता है। इस विषय पर अब आगे और विस्तृत व गहन शोध किया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

क्रूज की सवारी कर कुंभ मेले में पहुंच सकेंगे श्रद्धालु, नए साल में मिलेगा तोहफा

कुंभ मेले में रेलकर्मी घूम-घूम कर कराएंगे यात्रियों को रेल टिकट मुहैया । ।

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती की तबीयत बिगड़ी, प्रयागराज से इलाज के लिए आए बीएचयू