कुंभ मेले में रेलकर्मी घूम-घूम कर कराएंगे यात्रियों को रेल टिकट मुहैया । ।

    


















कुंभ मेला क्षेत्र में रेलवे की ओर से पहली बार हैंड हेल्ड मशीन के माध्यम से यात्रियों को अनारक्षित      टिकट दिया जाएगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने उत्तर मध्य रेलवे प्रशासन को कुल 50 मशीनें उपलब्ध       कराई हैं। इस मशीन का फायदा यह रहेगा कि रेल यात्रियों को टिकट लेने के लिए लाइन में लगने की     जरूरत नहीं होगी। रेलकर्मी खुद यात्रियों तक पहुंच कर उनके गंतव्य का टिकट उन्हें मुहैया कराएंगे।

इस मशीन से निकलने वाले एक टिकट से चार यात्री यात्रा कर सकेंगे। खास बात ये कि हैंड हेल्ड मशीन से यात्री कुंभ मेला अवधि में 15 दिन की एडवांस टिकट भी ले सकेंगे। हालांकि एडवांस अनारक्षित टिकट का लाभ सिर्फ कुंभ मेला अवधि के लिए ही रहेगा। बृहस्पतिवार को चेयरमैन रेलवे बोर्ड (सीआरबी) विनोद कुमार यादव ने उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) मुख्यालय में हैंड हेल्ड मशीन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 



कहा कि यह मशीन पहली बार कुंभ मेले के लिए लाई गई है। इसकी मदद से जंक्शन के यात्री आश्रय स्थल, कुंभ मेला क्षेत्र में रेलवे के शिविर एवं शहर के अन्य यात्री आश्रय स्थलों पर यात्रियों को टिकट मुहैया कराई जाएगी। सीआरबी ने मुख्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में कहा कि रेलवे ने कुंभ के दौरान माह भर में 50 लाख यात्रियों के सुरक्षित सफर की तैयारी की है। इसके लिए इस अवधि में नियमित ट्रेनों के साथ ही तकरीबन 1800 स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। अगर यात्रियों की संख्या बढ़ती है तो उसके लिए भी रेलवे ने अतिरिक्त इंतजाम किए हैं। रेलवे की प्राथमिकता है यात्रियों का सफर सुगम एवं सुरक्षित हो। प्रयागराज के सभी रेलवे स्टेशनों पर 400 के आसपास सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

Comments

Popular posts from this blog

क्रूज की सवारी कर कुंभ मेले में पहुंच सकेंगे श्रद्धालु, नए साल में मिलेगा तोहफा

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती की तबीयत बिगड़ी, प्रयागराज से इलाज के लिए आए बीएचयू