सूट-बूट और टाई में दिखने लगे यूपी पुलिस के 'जेंटलमैन कॉप्स'


वाराणसी में पहली बार आयोजित होने जा रहे प्रवासी भारतीय सम्मलेन के लिए सरकार के साथ ही साथ वाराणसी पुलिस- प्रशासन भी अलर्ट है। मेहमानों की खातिरदारी में कोई कमी नहीं रह जाए इसके लिए एक से एक बढ़कर इंतजाम किए जा रहे हैं। इनमें खास बात यह भी है कि पुलिस इस कार्यक्रम में वर्दी की जगह सूट-बूट में नजर आएगें।
जी हां, हमेशा वर्दी में अपराधों पर सख्ती करने वाली पुलिस प्रवासी भारतीय सम्मलेन में बिल्कुल बदली हुई दिखाई देगी। बदले हावभाव के साथ प्रदेश पुलिस सूट-बूट में भी नजर आएगी।  इस कार्यक्रम में किसी को भी असुविधा ना हो इसके लिए पुलिस टीम को हैदराबाद में एक ख़ास तरह की ट्रेनिंग भी दी गई है।  

तीन सौ पुलिसकर्मी ऐढ़े स्थित टेंट सिटी और बड़ा लालपुर स्थित दीनदयाल हस्तकला संकुल में वर्दी से इतर सूट-बूट में तैनात रहेंगे। बीती शाम इन पुलिसकर्मियों ने पुलिस लाइन में एसएसपी के समक्ष प्रजेंटेशन दिया। साथ ही पुलिसकर्मियों के हावभाव और व्यवहार का रिहर्सल किया गया।

एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने कहा कि सभी पुलिसकर्मी प्रवासी भारतीयों का दिल जीतें। बातचीत का तरीका, हावभाव और व्यवहार ऐसा होना चाहिए कि प्रवासी भारतीय जब वापस लौटें तो यूपी पुलिस की अच्छी यादें उनके पास हों। आयोजन के दौरान पुलिस अच्छे सहयोगी और मित्र की भूमिका में नजर आए। आमजन के साथ भी पुलिस मित्रवत भूमिका में दिखे। कहीं से भी शिकायत न आने पाए।
 

विदेश मंत्रालय का अस्थाई दफ्तर स्थापित

प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों के मद्देनजर बृहस्पतिवार को मंडलायुक्त आवास में विदेश मंत्रालय का अस्थाई कार्यालय स्थापित हो गया। पांच सदस्यीय टीम ने मंत्रालय से जुड़े काम भी शुरू कर दिए हैं। विदेश राज्यमंत्री जनरल (से.नि.) वीके सिंह भी शुक्रवार को वाराणसी पहुंच जाएंगे और प्रवासी भारतीय दिवस के आयोजन तक यहां कैंप करेंगे। इससे पहले वह प्रयागराज में 24 जनवरी के कार्यक्रम के लिए प्रवासी मेहमानों की सुविधाओं का निरीक्षण करेंगे।

प्रवासी सम्मेलन के लिए गुरुवार को विदेश मंत्रालय के अस्थाई कार्यालय के लिए कमिश्नर आवास को मंत्रालय को सौंप दिया गया है। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों की टीम यहीं से कार्यक्रम की तैयारियों की निगरानी करेगी और सारे कार्यों का संचालन करेगी।

शुक्रवार को विदेश राज्यमंत्री के वाराणसी पहुंचने के बाद विदेश मंत्रालय आयोजन स्थलों को अपनी देखरेख में ले लेगा। मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने बताया कि प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।



टेंट सिटी तैयार, कल से होगी गुलजार




प्रवासियों के प्रवास के लिए बनी टेंट सिटी को तैयार कर लिया गया है। शुक्रवार को टेंट सिटी में रिसेप्शन सहित विभागों के कार्यालय शुरू हो जाएंगे। इसके लिए स्थान चिह्नित कर दिए गए हैं। फिलहाल टेंट सिटी, हस्तकला संकुल और बड़ा लालपुर स्टेडियम में बाहरी लोगों का प्रवेश रोक दिया गया है।

तीन दिन सात सत्रों में होगी चर्चा
तीन दिवसीय सम्मेलन के दौरान सात सत्र होंगे। इनमें प्रवासी मेहमानों के साथ भारत में स्थितियों, परिस्थितियों और भविष्य की योजनाओं पर चर्चा होगी। पहले सत्र में युवा प्रवासियों के साथ संवाद के बाद बाकी सत्रों में भारत में साइबर क्षमता, भारत में अवसर और चुनौतियां, कमजोर वर्ग के भारतीय नागरिकों के लिए कार्यरत भारतीय संगठन, आधुनिक भारत के निर्माण में प्रवासी भारतीयों की भूमिका, अपशिष्ट प्रबंधन में प्रवासी भारतीयों की भूमिका और किफायती सौर ऊर्जा उत्पादन में प्रवासियों की क्षमता व योगदान पर चर्चा होगी।

खाद्य सुरक्षा विभाग करेगा भोजन की निगरानी
प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान मेहमानों के खानपान पर खाद्य सुरक्षा विभाग की निगरानी रहेगी। तैयार होने वाले भोजन सहित अन्य खाद्य सामग्रियों की लगातार सैंपलिंग के लिए टीमें तैनात की गई हैं।

Comments

Popular posts from this blog

क्रूज की सवारी कर कुंभ मेले में पहुंच सकेंगे श्रद्धालु, नए साल में मिलेगा तोहफा

कुंभ मेले में रेलकर्मी घूम-घूम कर कराएंगे यात्रियों को रेल टिकट मुहैया । ।

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती की तबीयत बिगड़ी, प्रयागराज से इलाज के लिए आए बीएचयू