क्रूज की सवारी कर कुंभ मेले में पहुंच सकेंगे श्रद्धालु, नए साल में मिलेगा तोहफा


कुंभ के दौरान श्रद्धालुओं और पर्यटकों को क्रूज तथा मोटरबोट से घुमाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। पांच जनवरी से यह सेवा शुरू की जाएगी। भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण अपना क्रूज एक जनवरी को ही मेला प्रशासन को सौंप देगा। हालांकि, यह सेवा थोड़ी महंगी होगी। किला घाट से सुजावन देव के बीच प्रति व्यक्ति 200 से 1200 रुपये किराया निर्धारित किया गया है। क्रूज सुबह चार बजे से रात नौ बजे तक चलेगा।










जलमार्ग प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रवीर पांडेय ने कुंभ के दौरान जल परिवहन की तैयारियों का जायजा लिया। इसके बाद मेला प्रशासन के साथ बैठक में इसका खाका तैयार किया गया। प्रवीर पांडेय ने प्रेसवार्ता में बताया कि क्रृूज (छोटा जहाज) और मोटरबोट सेवा के लिए किला घाट, सरस्वती घाट, पुराना नैनी पुल तथा सुजावन देव पर जेट्टी बनाई गई है। प्राधिकरण की ओर से दो जलयान सीएल कस्तूरबा और एसएल कमला तैनात किए गए हैं। सीएल कस्तूरबा को एक जनवरी को जलयान मेला प्रशासन को सौंप दिया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि किलाघाट से सुजावन देव के बीच की दूरी 18 किलोमीटर है। इस दूरी को तय करने में आधा घंटा लगेगा। प्रवीर ने बताया कि कुंभ में पहली बार यह सेवा दी जाएगी। एडीएम मेला दिलीप त्रिगुणायत ने बताया कि क्रूज के अलावा 20 मोटरबोट भी मंगाए गए हैं। पांच जनवरी से सेवा शुरू करने की योजना है। इससे पहले भी यह सेवा शुरू की जा सकती है। उन्होंने बताया कि इनके संचालन के लिए चार एजेंसियाें का चयन हुआ है। उन्होंने बताया कि हर स्टेशन (जेट्टी) पर टिकट काउंटर होंगे। इसके अलावा ऑनलाइन टिकट बुकिंग की भी सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि कुंभ के दौरान नैनी की तरफ से भारी भीड़ आती है। जल सेवा शुरू होने से स्नानार्थियों को राहत मिलेगी।

Comments

Popular posts from this blog

कुंभ मेले में रेलकर्मी घूम-घूम कर कराएंगे यात्रियों को रेल टिकट मुहैया । ।

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती की तबीयत बिगड़ी, प्रयागराज से इलाज के लिए आए बीएचयू