कुंभ मेले में बनाया गया खास बैंक, परेशान श्रद्धालुओं की ऐसे हो रही मदद











प्रयागराज संगम नगरी जहां 15 तारीख को शाही स्नान हुआ करोड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने शाही स्नान किया और मेले का लुत्फ उठाया प्रशासन की बेहतर व्यवस्था से श्रद्धालु काफी खुश नजर आए। किसी ने मोक्ष की प्राप्ति के लिए तो किसी ने अपने पापों का प्रायश्चित करने के लिए तो कोई अपने जीवन को सुखमय बनाने के लिए कोई आध्यात्मिक मन से जुड़े रहने के लिए इस पावन नगरी प्रयागराज में स्नान किया।
इस बार प्रशासन ने कुछ खास इंतजाम भी किए कुंभ मेले में आने के लिए जहां लाल रंग की बसें श्रद्धालुओं के लिए बस अड्डे से लेकर कुंभ मेले तक चलाई गई है, वहीं कुछ विशेष ट्रेनों को भी कुंभ में श्रद्धालुओं को पहुंचाने की विशेष व्यवस्था की गई। दरअसल 12 साल बाद पढ़ने वाला यह कुंभ कुछ अलग ही अंदाज में दिखाई दिया, जो लोग कुंभ में स्नान के लिए नहीं आ पाए उन्होंने टेलीविजन फेसबुक और यूट्यूब के जरिए शाही स्नान का पूरा आनंद उठाया।

इस बार कुंभ कुछ अलग ही अंदाज में था, कई हेक्टेयर की भूमि कुंभ के मेले का आयोजन किया तो वहीं प्रशासन ने कड़ा रुख भी अपनाया श्रद्धालु और सन्यासी सब के जाने के रास्ते अलग-अलग थे। जगह-जगह होल्डिंग्स लगी थी, प्रयाग किस नगरी में कुंभ का अपना अलग ही महत्व है।

कुंभ को भारतीय संस्कृत का महापर्व कहा गया है, इस पर्व पर स्नान दान ज्ञान मंथन के साथ ही अमृत की प्राप्ति की बात भी कही जाती है। कुंभ का बौद्धिक पौराणिक ज्योतिषीय के साथ साथ वैज्ञानिक आधार भी है कुंभ का वर्णन वेदो में भी मिलता है। कुंभ का महत्व ना केवल भारत में वर्ण विश्व के देशों में है, यही कारण है कि यहां विदेशी पर्यटक भी अपना डेरा डाले हुए और विदेशी पर्यटक हमारी संस्कृत में रचने बसने की कोशिश करते हैं तो ही शाम को 6:00 बजे गंगा आरती के समय विदेशी पर्यटक गंगा आरती का आनंद लेते हैं।

मेले में बनाया गया एक विशेष बैंक

वहीं इस कुंभ के मेले में एक खास और एक विशेष जो श्रद्धालुओं के लिए वाकई में जरूरतमंद व्यवस्था मानी जाती है दरअसल इस बार प्रशासन ने मेले में एक बैंक की स्थापना की। जिसमें देश विदेश से आये हुए श्रद्धालुओ को फंड से किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो इसके लिए उनकी मदद भी कर रहे हैं।

बैंक में खासतौर पर विदेशी पर्यटकों के लिए विदेशी मुद्रा को भारतीय मुद्रा में बदलने की व्यवस्था की गई है तो वहीं इस कुंभ की भीड़ में अगर किसी का एटीएम और पैसा कहीं गिर जाता है तो उसके लिए वह बैंक में आकर अपना बैंक खाता बता कर अपना फंड बैंक से प्राप्त कर सकता है।









श्रद्धालुओं ने बताया कि उनका एटीएम और पैसा कहीं गिर गया था, इस दौरान उनको पता चला कि मेले में एक बैंक खुला है। जब हम बैंक में पहुंचे तो कर्मचारियों ने हमारी तुरंत मदद की। 

Comments

Popular posts from this blog

क्रूज की सवारी कर कुंभ मेले में पहुंच सकेंगे श्रद्धालु, नए साल में मिलेगा तोहफा

कुंभ मेले में रेलकर्मी घूम-घूम कर कराएंगे यात्रियों को रेल टिकट मुहैया । ।

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती की तबीयत बिगड़ी, प्रयागराज से इलाज के लिए आए बीएचयू