Kumbh 2019: गुरुकुल बोर्ड के लिए कुंभ से शुरू हुई मुहिम, योगी और मोदी से मिलेंगे संत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व योगी आदित्यनाथ।





प्रयागराज कुंभ से संत एक नई मुहिम शुरू कर रहे हैं। यूपी बोर्ड और मदरसा बोर्ड की तरह गुरुकुल बोर्ड बनाने को लेकर मंथन शुरू हो गया है। जिस तरह नई पीढ़ी सनातन धर्म से विमुख हो रही है, उससे गुरुकुल पद्यति से शिक्षा आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत बन गई है।
आनंद पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी बालकानंद ने तमाम बड़े संतों के साथ विचार विमर्श कर गुरुकुल बोर्ड बनाने के लिए देश भर में मुहिम छेडऩे की तैयारी की है। 

स्वामी बालकानंद ने बताया कि नई पीढ़ी सनातन धर्म के दूर टीवी, इंटरनेट आदि चीजों में बिजी रहती है। उन्हें धर्म के बारे मेंं ज्यादा जानकारी नहीं है। इसीलिए गुरुकुल बोर्ड बनाने की जरूरत महसूस की गई जिसमें सनातन धर्म के साथ विज्ञान और अंग्रेजी की शिक्षा भी दी जाएगी। बोर्ड बनने के बाद इसका वैधानिक पहलू भी हो जाएगा।

 

लोग जैसे दूसरे बोर्डों से परीक्षा पास कर आईएएस और आईपीएस बनते हैं, उसी तरह गुरुकुल बोर्ड से पास होने वाले विद्यार्थी जब बड़े पदों पर पहुंचेंगे तो देश के साथ साथ धर्म का भी उतना ही मान सम्मान करेंगे। स्वामी बालकानंद ने बताया कि उन्होंने देश भर में इसके लिए मुहिम चलाने का निर्णय लिया है।

कुंभ में तमाम संतों से इस विषय में बात हो गई है। सबने एक स्वर में गुरुकुल बोर्ड को जल्द से जल्द अस्तित्व में लाने की बात कही है। अब अखाड़ा परिषद समेत देश भर के तमाम धर्मगुरुओं और संतों से विचार विमर्श के बाद जल्द ही मुख्यमंत्री योगी और प्रधानमंत्री मोदी से मिलकर इसे जल्द क्रियान्वित करने के लिए आग्रह किया जाएगा। 

Comments

Popular posts from this blog

क्रूज की सवारी कर कुंभ मेले में पहुंच सकेंगे श्रद्धालु, नए साल में मिलेगा तोहफा

कुंभ मेले में रेलकर्मी घूम-घूम कर कराएंगे यात्रियों को रेल टिकट मुहैया । ।

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती की तबीयत बिगड़ी, प्रयागराज से इलाज के लिए आए बीएचयू