कुंभ में आज से बनेंगे तीन दिन में तीन विश्व रिकार्ड, पहले दिन एक साथ चलेंगी 500 बसें








कई ऐतिहासिक घटनाओं को समेटने वाले कुंभ 2019 में बृहस्पतिवार से विश्व रिकार्ड बनाने का दौर शुरू होगा। आगामी तीन दिनों में तीन विश्व रिकार्ड बनाए जाएंगे। इसकी शुरुआत बृहस्पतिवार को एक साथ 500 बसें चलाकर होगी। बसें गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड की टीम की मौजूदगी में चलाई जाएं। यूपी रोडवेज की ओर से सहसों से नवाबगंज के बीच फोरलेन हाईवे पर 500 शटल बसों का एक साथ संचालन किया जाएगा। दरअसल, इस बार कुंभ मेले के सभी स्नान पर्वों पर रोडवेज की शटल बस सेवा से लाखों श्रद्धालुओं ने सफर किया।
ये बसें 8.70 किमी की दूरी में क्रम से खड़ी रहेंगी। इन्हें सुबह आठ बजे परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह हरी झंडी दिखाएंगे और बसें 3.50 किमी तक एक साथ परेड करेंगी। हर एक बस के बीच दस-दस मीटर का अंतराल रहेगा। रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक डॉ. हरिशचंद्र यादव के मुताबिक यह विश्व में पहला मौका होगा जब 500 बसें एक साथ कतारबद्ध खड़ी होंगी और उसके बाद एक ही रूट पर चलेंगी। बसें बुधवार को पहुंचने लगी थीं। अन्य तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं।

छह हजार कलाकार करेंगे एक साथ पेंटिंग
एक मार्च को एक साथ छह हजार कलाकार पेंटिंग करेंगे। माई पेंट सिटी योजना के अंतर्गत पूरे शहर के चौराहों, पुलों, भवनों आदि को कलाकृतियों से सजाया गया है। इस अभियान में लगे सभी छह हजार कलाकारों का गंगा पंडाल में जमावड़ा होगा और कैनवास पर पेंटिंग करेंगे। हर गतिविधि गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में पूरी की जाएगी।

10 हजार कर्मचारी करेंगे एक साथ सफाई
दो मार्च को 10 हजार कर्मचारी एक साथ सफाई करने का रिकार्ड बनाएंगे। ये चार जगहों, अरैल स्थित संकट मोचन मंदिर, झूंसी के संगम घाट, बख्शी बांध पर नागबासुकी मंदिर तथा लाल सड़क पर जुटेंगे। इन सफाईकर्मियों ने दिव्य और भव्य में सफाई व्यवस्था संभाल रखी थी। इनके संकल्प को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं सम्मानित किया था। कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद का कहना है कि ऐसा पहली बार होगा जब 10 हजार कर्मचारी एक साथ सफाई करेंगे।

सहसों से नवाबगंज तक वाहनों का आवागमन आज प्रतिबंधित

गिनीज बुक में वर्ल्ड रिकार्ड दर्ज कराने के लिए रोडवेज की 500 शटल बसों के एक ही रूट पर संचालन कराए जाने के कार्यक्रम के मद्देनजर 27 फरवरी की रात 10 बजे से 28 फरवरी को कार्यक्रम की समाप्ति तक सहसों बाईपास से नवाबगंज तक कानपुर की ओर जाने वाली लेन पर सभी वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।

एसपी ट्रैफिक कुलदीप सिंह ने बताया कि उक्त लेन से कोखराज या कानपुर जाने वाले वाहनों को दाएं लेन से भेजा जाएगा। कोखराज और कानपुर से आने वाले वाहनों के लिए दायीं लेन का प्रयोग होगा। यानी एक ही लेन पर दोनों ओर के वाहनों का आवागमन होगा। वाहनों की स्पीड पर भी नजर रखी जाएगी। इस दौरान प्रतिबंधित लेन की ओर स्थिति सभी दुकानें और ढाबे भी बंद रहेंगे।

Comments

Popular posts from this blog

क्रूज की सवारी कर कुंभ मेले में पहुंच सकेंगे श्रद्धालु, नए साल में मिलेगा तोहफा

कुंभ मेले में रेलकर्मी घूम-घूम कर कराएंगे यात्रियों को रेल टिकट मुहैया । ।

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती की तबीयत बिगड़ी, प्रयागराज से इलाज के लिए आए बीएचयू