कुंभ 2019: जहां डुबकी वहीं संगम, जाम में फंसे श्रद्धालु



मौनी अमावस्या के दिन श्रद्धालुओं को संगम से दूर रखने की रणनीति बनाई गई है। शहर तथा जंक्शन से आने वाले स्नानार्थियों को ही संगम तक जाने दिया जाएगा। झूंंसी, फाफामऊ, नैनी की तरफ से आने वालों को नदी पार नहीं करने दिया जाएग। उनके लिए वहीं पर गंगा किनारे स्नान की व्यवस्था की गई है। यहां तक कि मेला क्षेत्र में प्रवेश के बाद स्नानार्थी पीपा पुल पार करके भी संगम नहीं आ सकेंगे।
संगम नोज का एक हिस्सा अखाड़ों के स्नान के लिए सुरक्षित किया गया। इससे बाहर आम श्रद्धालु स्नान कर सकेंगे लेकिन वहां तक भी परेड से आने वाले लोग ही पहुंच पाएंगे। इस मकसद से फाफामऊ से अरैल तक फैले पूरे क्षेत्र को संगम घोषित कर दिया गया है। डीआईजी मेला केपी सिंह ने बताया कि शहर, रेलवे स्टेशन से आने वाले श्रद्धालु सेक्टर एक से पांच में बने घाटों पर स्नान कर पाएंगे। लखनऊ, कानपुर और प्रतापपुर से आने वाले जो लोग नवाबगंज में रोके जाएंगे वे सेक्टर छह, सात आठ में घाटों पर स्नान कर पाएंगे।

उन्हें पीपा पुल से भी गंगा नदी पार नहीं करने दिया जाएगा। जौनपुर से आने वाले उत्तरी झूंसी में सेक्टर नौ से 14 के बीच बने घाटों पर स्नान कर पाएंगे। वहीं वाराणसी से आने वाले स्नानार्थियों के लिए दक्षिणी झूंसी में सेक्टर 10 से 17 में स्नान की व्यवस्था की गई है। रीवा, मिर्जापुर से आने वालों को अरैल के 18, 19  और 20 में रोक लिया जाएगा। एडीजी, मंडलायुक्त समेत अन्य अफसरों  ने अपील की है कि श्रद्धालु निर्धारित स्थान पर स्नान करें। 


मालाफूल, अगरबत्ती की बिक्री नहीं होगी

घाटों के पास मालाफूल और अगरबत्ती की बिक्री नहीं होगी। घाट के किनारे से रविवार को ही दुकानदारों को हटा दिया गया। स्नानार्थी स्नान के बाद जल्द से जल्द घाट छोड़ दें इसलिए यह कार्रवाई की गई।

लखनऊ, कानपुर के स्नानार्थी जाम में फंसे
सड़क मार्ग से कानपुर और लखनऊ की तरफ से रविवार को आने वाले श्रद्धालुओं की राह काफी कठिन रही। उन्हें मेला क्षेत्र में पहुंचने के लिए १० से १५ किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ा। उन्हें सुलेमसराय तथा फाफामऊ में ही रोक दिया गया। इससे पहले इन्हें जाम से भी जूझना पड़ा। दोनों ही मार्ग पर जगह-जगह भीषण जाम रहा।

लखनऊ मार्ग पर लखनऊ, फाफामऊ में लोग काफी देर तक फंसे रहे। पार्किंग वाले स्थानों पर तो घंटों लोग फंसे रहे। मंडलायुक्त डॉ.आशीष कुमार गोयल का कहना था कि इस तरह की शिकायत मिली है। उनका कहना था कि इन मार्गों से आने वाले लोग पार्किंग में वाहन खड़ा नहीं चाहते थे। इसकी वजह से जाम रहा।

Comments

Popular posts from this blog

क्रूज की सवारी कर कुंभ मेले में पहुंच सकेंगे श्रद्धालु, नए साल में मिलेगा तोहफा

कुंभ मेले में रेलकर्मी घूम-घूम कर कराएंगे यात्रियों को रेल टिकट मुहैया । ।

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती की तबीयत बिगड़ी, प्रयागराज से इलाज के लिए आए बीएचयू