कुंभ 2019: पहली बार पुष्प वर्षा से गदगद हैं स्नानार्थी, हेलीकाप्टर से गिरते फूल पाने को होड़





आसमान से अपने ऊपर से गिरते फूल देखकर संत और संन्यासी भले मन ही मन खुश हो लेकिन स्नानार्थी पहली बार ऐसा स्वागत पाकर गदगद हैं। इस खुशी का स्नानार्थियों ने खुलकर अभिनंदन भी किया। रास्ते भर एक दूसरे से इसकी चर्चा भी करते हैं। प्रयागराज के अभी तक के कुंभ में ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब स्नान के समय हेलीकाप्टर के जरिए कई-कई बार पुष्प वर्षा हो रही है। संगम क्षेत्र में जहां हर कोई डुबकी लगाने को आतुर था, वहीं पर अपने ऊपर बरसते फूलों को पाने के लिए स्नानार्थी दोनों हाथ ऊपर उठाए खड़े रहे।
पुष्प वर्षा के दौरान बच्चे से लेकर बुजुर्ग सभी के 
चेहरे पर अजीब सी खुशी देखी गई। योगी सरकार की संतों के साथ स्नानार्थियों पर पुष्पा वर्षा करने के पीछे जो भी मकसद हो, इतना अवश्य नजर आया कि पहली बार किए गए इस इंतजाम ने लोगों के चेहरे से लंबी दूरी पैदल चलने की थकान को दूर कर दिया।













इसी तरह नाव से स्नान करने के लिए भी स्नानार्थियों की अच्छी खासी भीड़ देखी गई। इतना जरूर है कि नाव के लिए प्रति व्यक्ति जो किराया निर्धारित किया गया है, नाविक उससे कई गुना वसूल रहे है। प्रशासन की तरफ से प्रति व्यक्ति 60 रुपया किराया रखा गया है, जबकि एक व्यक्ति से 300 से 500 रुपये वसूला जा रहा है। प्रशासन को इस दिशा में ध्यान देना होगा। हर नाव पर स्नानार्थियों के लिए लाइफ जैकेट की व्यवस्था और संगम में स्नान के लिए बनाए गया स्थान भी लोगों में चर्चा का विषय है।

Comments

Popular posts from this blog

क्रूज की सवारी कर कुंभ मेले में पहुंच सकेंगे श्रद्धालु, नए साल में मिलेगा तोहफा

कुंभ मेले में रेलकर्मी घूम-घूम कर कराएंगे यात्रियों को रेल टिकट मुहैया । ।

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती की तबीयत बिगड़ी, प्रयागराज से इलाज के लिए आए बीएचयू