पेशवाई व शाही स्नान के मार्ग , स्थलीय निरीक्षण के बाद तय होंगे ll

पेशवाई मार्गों के साथ ही अखाड़ों की सुरक्षा समेत तमाम मुद्दों पर मंथन के लिए मेला पुलिस लाइन में शुक्रवार को अफसरों का जमावड़ा हुआ। बैैठक में तय हुआ कि पेशवाई व शाही स्नान के मार्गों का निर्धारण पुलिस व प्रशासनिक अफसर निरीक्षण के बाद तय करेंगे।

बैठक में सबसे पहले पेशवाई को लेकर चर्चा हुई। इसमें अफसरों ने निर्देश दिया कि सीओ व मजिस्ट्रेट निरीक्षण कर बताएं कि पेशवाई किन मार्गों से निकाला जाना उचित होगा। इसके बाद पेशवाई के मार्ग निर्धारित किए जाएंगे। साथ ही उनकी सुरक्षा व्यवस्था पर भी चर्चा हुई। इसके बाद शाही स्नान के स्थान, तिथि, समय व आने-जाने वाले मार्गों की सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा हुई। इस बात पर भी विचार विमर्श किया गया कि महामंडलेश्वरों शाही स्नान के लिए अखाड़ों-शिविरों तक किस प्रकार से लाया जाए। पेशवाई व शाही स्नान के जुलूस के दौरान पशुओं एवं वाहनों के प्रयोग पर भी चर्चा की गई।

इसके अलावा अखाड़ों के संतों, महामंडलेश्वरों की सुरक्षा व्यवस्था भी सुनिश्चित कराने का निर्देश अफसरों ने दिया। यह भी कहा गया कि मेला क्षेत्र स्थित अखाड़ों के शिविरों में गारद भी लगाई जाएगी। अखाड़ों से कहा गया कि वह संबंधित संतों को मेला प्रशासन की ओर से जारी परिचय पत्र दें और उनसे कहेें कि वह परिचय पत्र साथ रखें। अखाड़ों के प्रतिनिधियों के आग्रह पर तय हुआ कि प्रत्येक अखाड़ों के लिए 10-10 पास दिए जाएंगे ताकि आवश्यक सामान की आपूर्ति में बाधा न पड़े। अखाड़ा प्रतिनिधियोें की ओर से बताई गईं समस्याओें के जल्द निस्तारण का आश्वासन प्रशासनिक अफसरों की ओर से दिया गया। बैठक में कमिश्नर आशीष गोयल, एडीजी एसएन साबत, आईजी मोहित अग्रवाल, एसएसपी नितिन तिवारी, एसपी नीरज पांडेय समेत अन्य अफसर मौजूद रहे।

Comments

Popular posts from this blog

क्रूज की सवारी कर कुंभ मेले में पहुंच सकेंगे श्रद्धालु, नए साल में मिलेगा तोहफा

कुंभ मेले में रेलकर्मी घूम-घूम कर कराएंगे यात्रियों को रेल टिकट मुहैया । ।

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती की तबीयत बिगड़ी, प्रयागराज से इलाज के लिए आए बीएचयू