प्रयागराज जंक्शन समेत शहर के सभी रेलवे स्टेशनों पर 51 दिनों तक बंद रहेगी पार्सल बुकिंग



इलाहाबाद जंक्शन पर कुंभ मेले के मद्देनजर रेलवे प्रशासन सभी तरह के पार्सल की बुकिंग पर रोक लगाने जा रहा है। यह रोक 13 जनवरी से चार मार्च 2019 तक प्रभावी रहेगी। इस दौरान जंक्शन समेत शहर के सभी रेलवे स्टेशनों से किसी भी तरह के पार्सल की बुकिंग नहीं होगी। हालांकि, रेलवे ने आवश्यक वस्तुओं की बुकिंग पर रोक न लगाए जाने की बात कही है। इसमें न्यूज पेपर, मैगजीन आदि प्रमुख रूप से शामिल हैं। फिलहाल, जंक्शन पर कुंभ के दौरान 51 दिन पार्सल की बुकिंग एवं उसकी आवाजाही पर रोक रहेगी।
 
कुंभ मेले का पहना स्नान पर्व मकर संक्रांति के मौके पर 15 जनवरी 2019 को पड़ रहा है। इसके बाद पौष पूर्णिमा, मौनी अमावस्या, वसंत पंचमी, माघी पूर्णिमा और सबसे अंतिम में चार मार्च को महाशिवरात्रि का स्नान पर्व है। इन स्नान पर्वों को देखते हुए जंक्शन पर रेलवे सभी तरह के पार्सल की बुकिंग पर रोक लगा दी है। यह रोक जंक्शन के साथ इलाहाबाद छिवकी, सूबेदारगंज और नैनी स्टेशन पर भी रहेगी।

उत्तर रेलवे के प्रयाग और पूर्वोत्तर रेलवे के इलाहाबाद सिटी स्टेशन से भी पार्सल बुक नहीं कराए जा सकेंगे। साथ ही इस अवधि में देश के किसी भी स्टेशन से प्रयागराज के सभी स्टेशनों के लिए भी पार्सल बुकिंग नहीं होगी। हालांकि, न्यूज पेपर, मैगजीन एवं कुछ अन्य चुनिंदा आइटम की आवाजाही जरूर होगी। साथ ही तमाम ट्रेनों के एसएलआर कोच से आने वाले सामान भी मेला अवधि  में मुख्य स्नान पर्व के तीन दिन पहले एवं तीन दिन बाद तक जंक्शन पर नहीं खोले जाएंगे।

उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद मंडल के सीनियर डीसीएम नवीन दीक्षित ने इसकी पुष्टि की है। वहीं दूसरी ओर एनसीआर के उप मुख्य वाणिज्य प्रबंधक/भाड़ा विपणन एसके शुक्ल की ओर से इस आशय का पत्र भी जारी कर दिया गया है। 




एक जनवरी से जंक्शन के सभी वाहन स्टैंड हो जाएंगे बंद




कुंभ मेला के मद्देनजर जंक्शन पर सिविल लाइंस एवं सिटी साइड स्थित सभी वाहन स्टैंड बंद कर दिए जाएंगे। रेलवे की तैयारी है कि सभी वाहन स्टैंड एक जनवरी से बंद कर दिए जाएं। हालांकि चर्चा इस बात  की भी है कि वाहन स्टैंड रेलवे प्रशासन 15 दिसंबर से भी बंद कर सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

क्रूज की सवारी कर कुंभ मेले में पहुंच सकेंगे श्रद्धालु, नए साल में मिलेगा तोहफा

कुंभ मेले में रेलकर्मी घूम-घूम कर कराएंगे यात्रियों को रेल टिकट मुहैया । ।

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती की तबीयत बिगड़ी, प्रयागराज से इलाज के लिए आए बीएचयू