हिम्मत और हौसले की मिसाल विंग कमांडर अभिनंदन लौटे देश,




पाकिस्तान के बार-बार वक्त बदलने के बाद आखिरकार, जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान, हिंदुस्तान की सरजमीं पर वापस लौट चुके हैं। इन 60 घंटों के दौरान सामने आई अभिनंदन के जज्बे, बहादुरी और हौसले में लिपटी तमाम कहानियां हर हिंदुस्तानी के सीने को फख्र से चौड़ा कर रही हैं। 

कैसे गुजरे ये 60 घंटे?

पाकिस्तान ने भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन करते हुए कश्मीर के राजौरी तक अपने लड़ाकू विमान भेजे। लेकिन भारतीय वायु सेना पहले से तैयार थी। जिन भारतीय जांबाजों ने पाकिस्तानी वायु सेना का जवाब दिया उनमें से एक अभिनंदन भी थे। उन्होंने अपने मिग-21 से न सिर्फ पाकिस्तान के जंगी विमान एफ-16 से लोहा लिया बल्कि उसे मार भी गिराया। लेकिन, इस लड़ाई में उनका मिग विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और वो पाक अधिकृत कश्मीर के भीतर भीमबेर जिले के होरान गांव में जा गिरा। पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक ये करीब सुबह 8.45 का वक्त रहा होगा।
इसके बाद शुरू हुआ पाकिस्तान का खेल। अभिनंदन के कुछ वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया के जरिए सामने आए। इनमें से कुछ में उनके साथ मारपीट की तस्दीक भी हुई। 

बुधवार दोपहर 3.15 पर भारत के विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेन्स कर पायलट के 'मिसिंग इन एक्शन' यानी लड़ाई के दौरान गायब होने की बात कही। साथ ही ये भी बताया गया कि हमने पाकिस्तान का एक एफ-16 विमान मार गिराया है।

बुधवार शाम को ही अभिनंदन का एक और वीडियो सामने आया जिसमें वो पाकिस्तानी सेना के कब्जे में चाय पीते दिख रहे हैं। ये वीडियो अभिनंदन के हिम्मत और हौसले की मिसाल बन गया जिसमें वो बिना किसी शिकन या डर के पाकिस्तानी अफसर के सवालों का जवाब देते दिखे। जिस सवाल का जवाब उन्हें लगा नहीं देना है, उन्होंने नहीं दिया।

  • शाम होते-होते जब ये पूरी तरह साफ हो गया कि अभिनंदन पाकिस्तानी सेना के कब्जे में है तो भारत की ओर से बेहद सख्त लहजे में पाकिस्तान को कहा गया कि वो जल्द से जल्द अभिनंदन वर्तमान को लौटाएं।   
  • रात होते-होते, अभिनंदन की वापसी के लिए भारत हर कूटनीतिक दरवाजे को खोल चुका था। 
  • गुरुवार सुबह करीब 9 बजे खबर आई कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से फोन पर बात की। 
  • पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग ने पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय को आपत्ति पत्र (डिमार्शे) सौंपकर विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की तुरंत रिहाई की मांग की।
  • दोपहर करीब 12 पता लगा कि पाकिस्तान अभिनंदन को लेकर ब्लैकमेलिंग के मूड में है।पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत अपना पायलट ले और बातचीत शुरू करे।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि कोई अच्छी खबर सामने आने वाली है। जाहिर है, भारत का कूटनीतिक दबाव काम करने लगा था।
  • पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने जियो टीवी से बात करते हुए कहा कि इमरान खान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं।
  • भारत ने कॉन्सुलर एक्सेस की जगह अभिनंदन की तुरंत रिहाई की मांग की। 
  • दोपहर करीब 3 बजे भारत ने एक बार फिर चेतावनी दी कि पाकिस्तान के साथ कोई डील नहीं की जाएगी। भारत ने दोहराया कि अभिनंदन को खरोंच भी आई तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
  • शाम करीब 4.30 बजे- पाकिस्तान ने आखिरकार झुकते हुए कहा कि वो भारतीय पायलट अभिनंदन वर्तमान को छोड़ने को तैयार है। इस बात का एलान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद के भीतर से किया।

गुरुवार शाम करीब 7 बजे भारत की तीनों सेनाओं ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेन्स की। इसमें पाकिस्तान के हरेक झूठ को बेनकाब किया गया। वायु सेना ने बताया बाकायदा सबूत पेश करके बताया कि हमने किस तरह पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने में कामयाबी हासिल की। साथ ही लक्ष्य भेदने में भी सफलता मिली। 

शुक्रवार सुबह एक बार फिर पाकिस्तान ने ड्रामेबाजी शुरू कर दी। पहले तय हुआ कि विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर पर दोपहर 2 बजे सौंपा जाएगा। लेकिन फिर खबर आई कि पाकिस्तान, उन्हें शाम को बीटिंग रिट्रीट के दौरान सौंपना चाहता है। 

भारत ने पाकिस्तान को सीधे शब्दों में ये संदेश भिजवाया कि पायलट को बीटिंग रिट्रीट से पहले ही सौंप दिया जाए। इसके लिए वायु सेना के शीर्ष अधिकारियों का एक दल वाघा पहुंचा। इसके अलावा चेन्नई से अभिनंदन का परिवार और रिश्तेदार भी वाघा पहुंचे। 

दिन भर वाघा बॉर्डर पर गहमा-गहमी बनी रही। पहले एक बड़ा फैसला लेते हुए भारत ने अपनी तरफ की बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी रद्द करने का एलान किया। 

लेकिन पाकिस्तान ने अपनी तरफ की सेरेमनी रद्द नहीं की। इस बीच एक खबर ये भी आई कि पाकिस्तान की अदालत में अभिनंदन को भारत को सौंपने के खिलाफ अर्जी दाखिल हो गई है। कुछ पल के लिए सांसें ठहर गईं, दिल थम गए। 
कुछ देर में ही तस्वीर साफ हो गई इस राहत भरी खबर के साथ कि अदालत ने इस अर्जी को खारिज कर दिया है। 

आखिरकार, पूरे 60 घंटे तक पाकिस्तान की जमीं पर रहने के बाद जोश, जज्बे, जांबाजी और जिंदादिली की मिसाल विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने स्वदेस भारत की जमीं पर कदम रखे।

Comments

Popular posts from this blog

क्रूज की सवारी कर कुंभ मेले में पहुंच सकेंगे श्रद्धालु, नए साल में मिलेगा तोहफा

कुंभ मेले में रेलकर्मी घूम-घूम कर कराएंगे यात्रियों को रेल टिकट मुहैया । ।

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती की तबीयत बिगड़ी, प्रयागराज से इलाज के लिए आए बीएचयू