अब पटाखों पर भी होगा कुम्भ का ब्रांड। ...
कुंभ मेले की ब्रांडिंग इस बार पटाखों से भी होने जा रही है। बाजार में इस बार तमाम पटाखों के नाम कुंभ और उसके स्नान पर्वों पर रखे गए हैं। इसके अलावा पिछले दिनों ‘मी टू’ के तमाम मामले सामने आने पर एक पटाखे को मी टू नाम भी दे दिया गया है। कई चर्चित फिल्मों के नाम पर भी पटाखों के नाम रखे गए हैं। हालांकि पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार पटाखों के दाम में दस से बीस फीसदी तक की वृद्धि भी हुई है। एंग्लो बंगाली इंटर कालेज में थोक व्यापारियों की दुकानें भी सज गई हैं। प्रयागराज और आसपास के जिलों के फुटकर व्यापारी वहां सामान खरीदने के लिए पहुंचने भी लगे हैं।पिछले वर्ष चीनी उत्पादों के बहिष्कार का अभियान इस कदर छाया कि इस बार भी पटाखों के तमाम कारोबारियों ने चीनी पटाखों से तौबा कर ली। तमाम कारोबारियों ने शिवकाशी में बने पटाखों पर ही अपना भरोसा जताया है। हालांकि पटाखों पर 18 फीसदी जीएसटी भी है। इस वजह से पिछले साल के मुकाबले इस बार सभी तरह के पटाखों के दाम दस से बीस फीसदी बढ़ गए हैं।
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