अब पटाखों पर भी होगा कुम्भ का ब्रांड। ...

कुंभ मेले की ब्रांडिंग इस बार पटाखों  से भी होने जा रही है। बाजार में इस बार तमाम पटाखों के नाम कुंभ और उसके स्नान पर्वों पर रखे गए हैं। इसके  अलावा पिछले दिनों ‘मी टू’ के तमाम मामले सामने आने पर एक पटाखे को मी टू नाम भी दे दिया गया है। कई चर्चित फिल्मों के नाम पर भी पटाखों के नाम रखे गए हैं। हालांकि पिछले वर्ष के मुकाबले  इस बार पटाखों के दाम में दस से बीस फीसदी तक की वृद्धि भी हुई है। एंग्लो बंगाली इंटर कालेज में थोक व्यापारियों की दुकानें भी सज गई हैं। प्रयागराज और आसपास के  जिलों के फुटकर व्यापारी वहां सामान खरीदने के लिए पहुंचने भी लगे हैं।
अगले वर्ष लगने वाले कुंभ मेले की इस बार सरकार द्वारा व्यापक स्तर पर ब्रांडिंग की जा रही  है। इस कार्य में अब पटाखा कारोबारी भी जुट गए हैं। बाजार में इस बार कुंभ कलश अनार उतारा गया है। इसके अलावा बसंत पंचमी चकरी भी बाजार में आई है। मौनी फूलझड़ी के साथ दो आवाज वाला खिचड़ी बम भी पटाखों के पैकेट में इस बार लिखा मिलेगा। पटाखा कारोबारी ‘मी टू’ को भी भुना रहे हैं। रंगीन रोशनी बिखेरने के बाद तेज आवाज वाले पटाखे को  ‘मी टू’ नाम दिया गया है। सहालग सीजन को देखते हुए शादी की रंगोली, मेहंदी रॉकेट भी कारोबारी बाजार में ला रहे हैं। पटाखा कारोबारी मो. कादिर के मुताबिक बाहुबली और जिगर रॉकेट भी इस बार दिवाली पर लोगों को मिलेंगे। उन्होंने बताया कि हर वर्ष तमाम पटाखों के अलग-अलग नाम रखे जाते हैं। पिछले वर्ष जीएसटी लागू हुई थी। तब जीएसटी बम खासा चर्चा में रहा। इस बार कुंभ की ब्रांडिंग में पटाखा कारोबारी अपना सहयोग कर रहे हैं। इसी  वजह  से पटाखों के नाम कुंभ और उसके  स्नान पर्वों पर रखे जा रहे हैं।

पिछले वर्ष  चीनी उत्पादों के बहिष्कार का अभियान इस कदर छाया कि इस बार भी पटाखों के तमाम कारोबारियों ने चीनी पटाखों से तौबा कर ली। तमाम कारोबारियों ने शिवकाशी में बने पटाखों पर ही अपना भरोसा जताया है। हालांकि पटाखों पर 18 फीसदी जीएसटी भी है। इस वजह से पिछले साल के मुकाबले इस बार सभी तरह के पटाखों के दाम दस से बीस फीसदी बढ़ गए हैं।

Comments

Popular posts from this blog

क्रूज की सवारी कर कुंभ मेले में पहुंच सकेंगे श्रद्धालु, नए साल में मिलेगा तोहफा

कुंभ मेले में रेलकर्मी घूम-घूम कर कराएंगे यात्रियों को रेल टिकट मुहैया । ।

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती की तबीयत बिगड़ी, प्रयागराज से इलाज के लिए आए बीएचयू